25/02/2013

काले सागर का गोरा देश - रोमानिया


'काले सागर का गोरा देश - रोमानिया' एक यात्रा-वृतांत है। इसमें लेखक ने अपनी रोमानिया यात्रा का वर्णन किया है।

बुकारेस्ट यहाँ की राजधानी तथा रेलों का केंद्र है । रोमानिया प्राचीन काले सागर की सीमा पर, कर्पेथियन चाप के बाहर और इसके भीतर, निचले डेन्यूब पर, बाल्कन प्रायद्वीप के उत्तर में, दक्षिणपूर्वी और मध्य यूरोप में स्थित एक देश है| लगभग पूरा डेन्यूब डेल्टा इसी क्षेत्र के भीतर स्थित है| इसकी सीमा पश्चिम में हंगरी और सर्बिया से, उत्तर पूर्व में यूक्रेन और माल्दोवा के गणराज्य से, और दक्षिण में बुल्गेरिया से जुडी है|

रोमानिया 'अन्न का देश' कहा जाता है। यहाँ पर लोहे और कोयले की कमी है एवं पूँजी का अभाव तथा बाजार सीमित है, इसलिए यहाँ के 10 प्रतिशत मनुष्य ही उद्योग धंधों पर आश्रित हैं। ट्रैसिलवनिया के पूर्वी तथा पश्चिमी प्रदेशों में गेहूँ तथा मक्के की खेती होती है। प्राचीन ढंग से खेती होते हुए भी यहाँ गेहूँ अधिक पैदा होता है। चुकंदर, तंबाकू तथा अंगूर गौण उपज है।
रोमानिया में अनेक खनिज पदार्थ भी उपलब्ध हैं, जैसे खनिज तेल, सोना, ताँबा, सीसा, चाँदी, मैंगनीज, ऐंटीमनी, जस्ता आदि। पूर्वी मैदानों के पहाड़ी पेद्रश में खनिज तेल का वार्षिक उत्पादन 60 लाख टन से भी अधिक होता है। तेल के उत्पादन में संसार में रोमानिया का छठा स्थान है। नलों द्वारा तेलक्षेत्र काले सागर पर स्थित कॉन्स्टानत्सा बंदरगाह से संबद्ध है। कच्चा लोहा ट्रैसिलबेनिया में मिलता है।




फाइल का आकार: 8 Mb


डाउनलोड लिंक(Megaupload) :
कृपया यहाँ क्लिक करें


डाउनलोड लिंक (Multi-Mirror) :
कृपया यहाँ क्लिक करें






(डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो तो कृपया यहाँ क्लिक करें)
ये पुस्तक आपको कैसी लगी? कृपया अपनी टिप्पणियां अवश्य दें।
Skip Ad and Download Your file..

Thank you for your comment!
EmoticonEmoticon